Green Tea Benefits And Side Effects In Hindi| How To Make Green Tea

Green Tea हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। जब fitness  और Health की बात आती है, तो ग्रीन टी के लाभों को  नज़र अंदाज़ नहीं किया  जा सकता है।  ग्रीन टी में एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट कैटेचिन होता है जो विटामिन सी और ई से अधिक शक्तिशाली होता है और हमें कई बीमारियों से बचाता है।

wp 16124990201548909893272318084220

ग्रीन टी के सेहत के लिए कई फायदे हैं, इसलिए दुनिया भर के लोगों ने इसका सेवन करना शुरू कर दिया है. 

ग्रीन टी क्या है

अनुक्रम दिखाएँ

ग्रीन टी कैमेलिया से बनाई जाती है, इसका उपयोग न केवल ग्रीन टी के लिए किया जाता है बल्कि कई प्रकार की चाय जैसे Black Tea  के लिए भी किया जाता है। ग्रीन टी  मानव स्वास्थ्य पर सबसे अधिक प्रभाव देखा गया है। यदि हम Green Tea  और Black Tea  के बारे में बात करते हैं, तो यह एक ही पौधे के समान हो सकती है, लेकिन ग्रीन टी का उत्पादन करने के लिए ताजी पत्तियों को काटने के बाद, दोनों को बनाने की विधि बहुत अलग है, ग्रीन टी के अच्छे विकास को बनाए रखने के लिए बाद में जय को बढ़ावा देता है प्रक्रिया स्वास्थ्य अब Green Tea के लाभों के लिए आता है.

Apple Cider Vinegar Benefits And Side Effects

Green Tea Brands

  • Typhoo.
  • Organic India.
  • 24 Mantra Organic Green Tea
  • LaPlant Green Tea.
  • Twinings Green Tea.
  • Himalaya Green Tea.
  • Basilur.
  • Lipton

Weight Loss 

वजन घटाने के लिए ग्रीन टी बहुत फायदेमंद है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर वजन कम करने में मदद करते हैं। अगर  हर दिन Green Tea को  सीमित मात्रा में लिया जाए तो weight और पेट की चर्बी कम करने में Green Tea बहुत फायदेमंद है।

ग्रीन टी के सेवन से हमारे अधिक कैलोरी वाले भोजन के कारण मोटापे का खतरा बढ़ जाता है। एक कप ग्रीन टी यानी 245 ग्राम में केवल 2.45 कैलोरी होती है। ग्रीन टी पीने से वजन नहीं बढ़ता है।

दिमाग के लिए फायदेमंद

हमें अपने दिमाग के साथ काम करने के लिए स्वस्थ रक्त की आवश्यकता होती है। एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग सीमित तरीके से ग्रीन टी पीते हैं, उनके मस्तिष्क में काम करने वाले मेमोरी  में अधिक सक्रियता होती है।

Read More  Asthma Symptoms, Causes, Treatment,Medicine, Prevention in Hindi

बाल और दांत

ग्रीन टी पीने से बालों का गिरना कम होता है या इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।जिसके कारण हमारे बालों का गिरना कम हो जाता है। दांत बालों में चमकते हैंइसके लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसके सेवन से दांतों में कीड़ा लगने के कारण बहुत सोचारहता है। ग्रीन टी के लाभों के कारण, हमें सामान्य चाय का स्थान लेना होगा करना चाहिए।

 रक्तचाप नियंत्रण

ग्रीन टी के सेवन से रक्तचाप भी काफी हद तक नियंत्रित रहता है। इसलिए हमें दिन में तीन से चार कप ग्रीन टी पीनी चाहिए

मुंह की बदबू दूर करें

ग्रीन टी का सेवन मुंह के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है, इसके उपयोग से मुंह की बदबू दूर हो जाती है। एक भारतीय अध्ययन के अनुसार, ग्रीन टी कैटरेह और अन्य बैक्टीरिया जैसे इंटरमीडिया और प्रोटोटेला को रोकती है। सेहत के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है।

 मधुमेह के लिए हरी चाय

 ग्रीन टी पीने से डायबिटीज से काफी हद तक बचा जाता है। वास्तव में जापान में किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि रोजाना ग्रीन टी पीना और पीने वाले काम करते हैं जब 6 से अधिक या प्रति दिन हरी चाय का सेवन करते हैं, तो व्यक्तियों की तुलना में टाइप 2% मधुमेह का खतरा 33% कम होता है।

 कोलेस्ट्रॉल के लिए फायदेमंद

 जो लोग ग्रीन टी का सेवन करते हैं उनमें कोलेस्ट्रॉल की संभावना बहुत कम होती है। मेडिकल के की एक रिपोर्ट के अनुसार, ग्रीन टी में हानिकारक कोलेस्ट्रॉल होता है जिससे हृदय रोग होता है। इस संभावना की संभावना है कि जय लाल हरी चाय में मौजूद रक्त सत्र को कम कर सकता है। कैटेचिन युक्त एक कैप्सूल पाया गया है।

तनाव को दूर करने के लिए

तनाव दूर करने और तरोताजा रहने के लिए ग्रीन टी लें। तनाव की घटना बहुत फायदेमंद होती है क्योंकि इसमें पाए जाने वाले अमीनो एसिड के सेवन से चिंता दूर होती है और दिमाग भी तेज होता है।

यहाँ ग्रीन टी के बहुत सारे फायदे हैं, यहाँ कुछ नुकसान भी हैं, इसके कुछ फायदे भी हैं, कुछ नुकसान भी हैं।

 गर्भवती महिलाओं के लिए

यदि एक गर्भवती महिला दिन में दो बार ग्रीन टी का उपयोग करती है, तो पर्याप्त है और अधिक हानिकारक है क्योंकि मैं मां और बच्चे दोनों के लिए खतरनाक हूं। ऐसा माना जाता है कि मामलों में देखा गया है। कैफीन की अधिकता के कारण एनीमिया, जिन लोगों को एनीमिया है, उन्हें ग्रीन टी से बचना चाहिए क्योंकि एनीमिया के कारण आयरन की कमी हो जाती है, इससे रक्त की मात्रा भी कम हो जाती है, अगर पहले से ही आयरन की कमी है तो ग्रीन टी नहीं लेनी है, तो आप खाना खाते समय बीच-बीच में ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं ताकि आप शरीर से लोहा ले सकें।

Read More  Bavasir क्या होती है और जाने बवासीर के लक्षण कारण इलाज क्या है

 अगर आप कोई दवा ले रहे हैं

यदि आप एंटीबायोटिक्स दवा ले रहे हैं, तो आपको ग्रीन टी लेने से बचना चाहिए, इसके अलावा, यदि आप कोई गर्भनिरोधक गोलियां, फूल या घरेलू दवाएं लेते हैं। इसलिए ग्रीन टी आपके लिए बहुत हानिकारक हो सकती है।

क्योंकि ऐसी तमाम दवाएं हैं जिनमें ग्रीन टी का सेवन करने से बहुत सारे दुष्प्रभाव हो सकते हैं, इसलिए अगर हम दवाएं ले रहे हैं तो आपको चाय नहीं पीनी चाहिए।

अधिक ग्रीन टी पीना

बहुत अधिक ग्रीन टी पीना आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है, क्योंकि इसमें कैफीन की मात्रा अधिक होने के कारण, आपने अपने पाचन रस के संतुलन को बहुत नुकसान पहुँचाया है। जिसमें आपका पेट भी खराब हो सकता है, ग्रीन टी में मौजूद टैनिन आपके पेट को बहुत खराब कर सकता है क्योंकि ग्रीन टी पीने से पेट अधिक एसिड पैदा करता है।

नींद न आने की समस्या

 ग्रीन टी के अत्यधिक सेवन से हमारी नींद में भी समस्या हो सकती है क्योंकि अधिक भोजन करने से हमारी नींद पर भी बहुत असर पड़ता है

अन्य बीमारियों का खतरा।

अब बात करते हैं कि ग्रीन टी कब और कब पीनी चाहिए।

  • अगर आप ग्रीन टी का इस्तेमाल सही तरीके से करते हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद है।
  • सुबह खाली पेट हरी चाय से बचना चाहिए। क्योंकि कई लोगों को कब्ज और पेट की गैस की समस्या हो सकती है। इसलिए सुबह का सामान्य गर्म पानी ही पिएं आवश्यकता है।
  • खाना खाने से 1 या 2 घंटे पहले ग्रीन टी पीनी चाहिए, क्योंकि इसमें कैफीन की वजह से हमें नींद आने की समस्या हो सकती है।
  • कुछ लोग ग्रीन टी में दूध और चीनी मिला कर पीते हैं, लेकिन यदि आवश्यक हो तो ग्रीन टी और शहद में चीनी और दूध बनाने से बचना चाहिए।
  • व्यायाम करने से 30 मिनट पहले ग्रीन टी पीनी चाहिए। क्योंकि इससे सहनशक्ति बढ़ती है
  • सोने से 2 घंटे पहले आपको कब ग्रीन टी पीनी चाहिए, क्योंकि इसमें मौजूद कैफीन आपकी नींद खराब कर सकता है, इससे आपकी नींद में समस्या हो सकती है।

ग्रीन टी बनाने की विधि बहुत आसान है। अगर आप नहीं जानते हैं, तो हम आपको नीचे दी गई विधि से बहुत आसानी से बना सकते हैं।

ग्रीन टी बनाने की सामग्री

एक ग्रीन टी बैग

एक गिलास गर्म पानी

Recipe for Green Tea | How To Make Green Tea at Home

एक या दो मिनट के लिए एक गिलास गर्म पानी में हरी चाय की एक थैली भिगोएँ।

जब पूरी चाय बैग से गीली हो जाए, तो बैग को हटा दें।

इसके बाद, यदि आप स्वाद के लिए शहद जोड़ना चाहते हैं, तो आप इसे और उसके बाद इसका सेवन कर सकते हैं।


Q.खाली पेट ग्रीन टी पीने से क्या होता है?

Ans.ग्रीन टी में टैनिन होता है जो पेट के एसिड को बढ़ा सकता है जिससे पेट दर्द हो सकता है। पेट में अत्यधिक एसिड के कारण मतली या मितली आ सकती है। खाली पेट ग्रीन टी का सेवन करने से भी कब्ज की समस्या हो सकती है। इसलिए खाली पेट ग्रीन टी का सेवन नहीं करना चाहिए।

Read More  Giloy Benefits And Side Effects In Hindi| गिलोय काढ़ा कैसे बनाये

Q.ग्रीन टी के क्या फायदे हैं?

Ansh ग्रीन टी के सेवन से वजन कम होता है और फिटनेस बनी रहती है। दरअसल ग्रीन टी की पत्तियों में कई बायोएक्टिव तत्व होते हैं जो शरीर में फैट बर्न करने वाले हार्मोन को बढ़ावा देते हैं। ग्रीन टी के सेवन से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है


Q.ग्रीन टी पीने के क्या नुकसान हैं?

Ans.पेप्टिक अल्सर और एसिड रिफ्लक्स ग्रीन टी में मौजूद टैनिन पेट के एसिड को बढ़ाते हैं जिससे पेट में दर्द, जी मिचलाना या कब्ज हो सकता है। …
माना जाता है कि आयरन की कमी ग्रीन टी वाले खाद्य पदार्थों से आयरन के अवशोषण को कम करती है। …
गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं…
एनीमिया 

Q. कितनी बार ग्रीन कॉफी पीनी चाहिए?

Ans साथ ही इसमें दूध न मिलाएं। इसे ऐसे ही पिएं और दिन भर में 2 कप से ज्यादा न पिएं। इससे ज्यादा शराब पीने से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।


Q.क्या ग्रीन टी में नींबू मिला सकते हैं?

Ans अगर आप भी नियमित रूप से ग्रीन टी पीते हैं तो आपको पता होगा कि इसका स्वाद थोड़ा कड़वा होता है। ऐसे में आप इसकी कड़वाहट को कम करने के लिए इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिला सकते हैं।

Q.ग्रीन टी में क्या मिलाना चाहिए?

Ans.ग्रीन टी खाने से आधा घंटा पहले या 2 घंटे बाद पिएं। ग्रीन टी में चीनी या दूध न मिलाएं। इसे शहद के साथ पिएं। ग्रीन टी में मौजूद कैफीन और शहद में मौजूद विटामिन न्यूरॉन्स को पुन: उत्पन्न करते हैं।


Q.ग्रीन टी में कौन सा विटामिन पाया जाता है?

Ans ग्रीन टी में एल-थी नाइन नाम का एमिनो एसिड होता है, जो तनाव को कम करने में काफी असरदार होता है। ग्रीन टी में मौजूद थीनिन कोर्टिसोल की मात्रा को नियंत्रित करता है और इसे बढ़ने नहीं देता जिसका सीधा असर हमारे तनाव पर पड़ता है और हम जल्दी तनाव में नहीं पड़ते।


Q.ग्रीन टी का रेट क्या है?

Ans ऑर्गेनिक इंडिया द तुलसी ओरिजिनल – 100 ग्राम: अमेज़न आपको 100 ग्राम ग्रीन टी का पैक सिर्फ 169 रुपये में बेच रहा है

Q.ग्रीन टी का क्या तासीर होता है?

Ansग्रीन टी में मौजूद टैनिन पेट में एसिड को बढ़ाता है जिससे पेट में दर्द, जी मिचलाना या कब्ज हो सकता है। इसलिए खाली पेट ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए। ग्रीन टी को आप खाने के बाद या खाने के बीच में पी सकते हैं। पेप्टिक अल्सर या एसिड रिफ्लक्स वाले लोगों के लिए ग्रीन टी अच्छी नहीं है।

मेरा नाम जतिंदर गोस्वामी है। मुझे ब्लॉग्गिंग करने का शौंक हैं। में ज्ञानीगोस्वामी वेबसाइट का फाउंडर हूँ। इस वेबसाइट में हर तरह की जानकारी शेयर करता हूँ। इस वेबसाइट में जीवनी , अविष्कार, कैरियर, हेल्थ , और आदि जानकारी हम सरल हिंदी भाषा में शेयर करते हैं.जो आप आसानी से जान सके.

Leave a Comment